Monday, February 8, 2010

लाइव स्कोर कार्ड भारत बनाम साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट



नागपुर मे भारत बनाम साउथ अफ्रीका का पहला टेस्ट जितने की भारत की उमीद को घहरा झटका लगा। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई मे टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत की जंग में अपने ही देश मे पहले ही टेस्ट मुकाबले में डेल स्टेन [51/7] की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के आक्रमण के सामने घुटने टेक दिए है। एक ही दिन मे आल आउट होकर फालोआन खेलने उतरी भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में दो विकेट खो कर 66 रन बना लिए हैं लेकिन मेहमान दक्षिण अफ्रीका [558 रन] की पहली पारी के आधार पर मेजबान अभी भी 259 रन से पीछे है।

उपकप्तान वीरेंद्र सहवाग [109] के अलावा पहली पारी में विफल रहे भारतीय बल्लेबाजों की असफलता की कहानी दूसरी पारी में भी वैसे ही लिखी गई। गंभीर और सहवाग दोनों बल्लेबाज आज एक ही दिन मे दो-दो बार आउट हुए। संकट में फंसी टीम इंडिया को सचिन तेंदुलकर [15] और मुरली विजय [27] से अब काफी आस है। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए अभी तक कीमती 42 रन की साझेदारी हो चुकी है। पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी सलामी बल्लेबाज गंभीर [1] सस्ते में ही पवेलियन लौट गए।

इससे पूर्व मेहमान टीम के तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन ने अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी से पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजी को तहस-नहस करते हुए भारत की पहली पारी को महज 233 रन पर समेट कर फालोआन के लिए मजबूर कर दिया। मेहमान टीम इंडिया की तरफ से सिर्फ सहवाग ने ही तेज गेंदबाजी का सामना कर सके और संयम और आक्रमण से खेलते हुए सर्वाधिक 109 रन बनाए। सहवाग के अलावा एस बद्रीनाथ ने भी कीमती 56 रन का योगदान दिया। अपना पहला टेस्ट खेल रहे बद्रीनाथ ने एक छोर पर डटकर खेलते हुए सहवाग का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए कीमती 136 रन जोड़कर टीम को संकट से निकाले में अहम भूमिका निभाई।

अब सब कुछ कल भारत के आने वाले बल्लेबाज़ और सचिन धोनी की कंधो पे होगा की वो सयम और समझदारी से बल्लेबाजी करे और मेजबानो को जीत का तोहफा ना दे। वैसे धोनी ने अभी तक तो कोई टेस्ट मैच नहीं हरा है इसलिए सब यही उमीद और दुआ करेंगे के भारत कम से कम टेस्ट मे पराजय का सामना ना करे।

0 comments:

Followers

Text

  ©Template by Dicas Blogger.